September 22, 2020

What is DNA and how does DNA and RNA work (हिंदी)

what is DNA and RNA

What is the full form DNA ?

DNA का full form हैं- ‘Dioxyribo Nucleic Acid’ (डीऑक्सीराइबो न्यूक्लिक एसिड)

DNA kya hai ?

DNA एक अणु है। एक साथ जुड़े हुए परमाणुओं का एक समूह को अणु कहते हैं। DNA में ये परमाणु लंबे आकार में संयोजित होते हैं और एक कुंडली जैसा आकार बनाते हैं। जो आपने कभी जीव विज्ञान का अध्ययन किया है या फिल्मो में देखा होगा।

DNA kya hai किताबो में या फिल्मो में आपने पढ़ा या देखा होगा की DNA जीवित चीजों के लिए एक Blueprint या Formula के रूप में कार्य करता है। आइये जाने कैसे यह कार्य करता हैं।

How does DNA work (यह कैसे काम करता है)?

पृथ्वी पर जीवित चीजों के लिए अणु Formula तैयार करती है और इसका महान भूमिका निभाता हैं बिशाल सूर्य, वह प्राणी जगत के लिए एक वृक्ष स्वरुप है। एक कुत्ता का भोकना या अन्य प्राणियो के अलग अलग व्यवहार क्यों होता हैं-  इस सवाल का जवाब देने के लिए हमें पहले एमिनो एसिड (Amino acid) के बारे में जानना होगा।

एमिनो एसिड (Amino acid) हमारे शरीर के अंदर छोटे रसायन होते हैं, जो बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। उन्हें अक्सर जीवन का आधार माना जाता है। शारीर के अनोखे आकार के साथ साथ लगभग 20 अलग-अलग अमीनो एसिड होते हैं।

एमिनो एसिड प्रोटीन बनाते हैं। प्रोटीन जीवित कोशिकाओं को बनाने के लिए अन्य Organic compounds (जैव यौगिक) के साथ संयोजन करते हैं। कोशिकाएँ ऊतक (tissue) बनाती हैं, ऊतक (tissue) अंगों का निर्माण करते हैं और अंग निर्माण करती हैं अंग प्रणाली को। यह जब एकत्रित होता हैं और अपना अपना काम संचालन करता है, तब प्राणियों का संयोजन और निर्माण होता हैं। कई लाखो प्रोटीनो से बना हमारा शारीर को एक नाम एक परिचय मिलता हैं।

DNA replication steps

विभिन्न प्रकार के प्रोटीन, उन्हें कार्यशील होने के लिए सही आकार में बनाया जाना चाहिए यदि वे आकार बदलते हैं तो वे आमतौर पर काम नहीं करते हैं। वहीं से DNA का नाम आता है।

DNA एक बोहोत ही जटिल विषय हैं। इन DNA replication steps के बारे में हम आम लोगो को ज्यादा पता नही होता। जो भी कहा या लिखा जा सकता हैं वह हैं एमिनो एसिड (Amino acid) के बारे में। Amino acid से बना प्रोटीन अगर सही आकार, सही जगह और सही समय पर बनता है, तो कोशिकाओं से लेकर अंगों तक सब कुछ बिल्कुल सही से निर्माण होगा।

DNA का आकार एक सीढ़ी जैसा ही हैं, जो चार विभिन्न प्रकार के रसायन से बनता हैं। इन चार रासायनिक अनुक्रम में प्रतेक का अपना अपना नाम होता हैं। इसे चार अक्षर से पहचाना जाता हैं, जिसे एक किताब की तरह पढ़ा या समझा जा सकता हैं। हमें किताबो में दिखने वाली सीढ़ी जैसे DNA Model में जो बिच का हिस्सा होता हैं, वही यह चार रसायन पाया जाता हैं, जिससे a-z पढ़ा जा सकता हैं।

DNA की ये जो सीढ़ी हैं, इसकी लंबाई अति अधिक हैं। इसका सम्पूर्ण आकार noodles की तरह होती हैं, जो केन्द्रक (Nucleus) के अन्दर रहता हैं। हालाकि Amino Acid केन्द्रक (Nucleus) के बाहर रहते हैं जिसे कोशिका द्रव्य (Cytoplasm) कहते हैं। इससे कोशिका द्रव्य (Cytoplasm) के साथ DNA को सहभागिता करने और Amino acid को प्रोटीन में रूपांतरित करने में मदद होता हैं



Full form of RNA | और इसके कार्य

केन्द्रक (Nucleus) के अन्दर जो विशेष रसायन रहता हैं, वह DNA कोड की आंशिक नक़ल (copy) बनाते हैं। इन आंशिक नक़ल (copy) को RNA (Ribonucleic Acid) कहते हैं। RNA देखने में DNA की तरह ही हैं, लेकिन वे छोटे होते हैं और उनमें कुछ कमिया भी होती है, जिससे इन्हें DNA नही कहा जाता।

RNA छोटे आकार के होते हैं, जिससे Nucleus के छोटे छोटे छिद्रों के माध्यम से Cytoplasm तक पहुच पाते हैं और साथ ही अन्य एक कण के मुंह में भी जा पहुचता हैं, जिसे राइबोसोम (Ribosome) कहा जाता है।

राइबोसोम (Ribosome) प्रोटीन बनाने में मदद करता हैं। यह RNA को समझता हैं- तीन अक्षरों में। इनके आस पास के जितने भी amino acids होते हैं उसे शोषण करता हैं और RNA कोड के अनुसार एक श्रृंखला बनाये रखते हैं। यह श्रृंखला विकसित होता है, झुकता है, जोड़ता है और स्वयं चिपक जाता है, ताकि एक संपूर्णत प्रोटीन का आकार दे सके।

RNA के हर तीन अक्षर राइबोसोम (Ribosome को बताते हैं की 20 विभिन्न प्रकार के अमीनो एसिड में से किस को अगले में जोड़ा जाना चाहिए। उदहारण के लिए CAA Ribosome को कहता हैं Glutamine (एक amino एसिड) को अगले श्रृंखला में लेने के लिए और AGU कहता हैं Serine (एक amino एसिड) को लेने के लिए, ऐसे ही एक बार प्रोटीन बन जाये तो यह विभिन्न चीजों को करने के लिए आगे बढ़ सकता है। उनमे से एक नया कोष (cell) बनाने में मदद कर सकता है।

DNA kya hai इसका संक्षिप्त जवाब दे तो- DNA एक जीवित चीज़ के लिए एक आणविक खाका (blueprint) है।

DNA बनता हैं RNA को, RNA बनाता हैं प्रोटीन और प्रोटीन बनता हैं जीवन। यह एक जटिल और जादूगरी प्रकिया है क्योंकि यह पूरी तरह से रसायन विज्ञान पर आधारित है। इसका अध्ययन किया जा सकता है, इसे समझा जा सकता है।

Conclusion: यह लेख what is the full form DNA,  DNA kya hai,  full form of RNA इत्यादि  के  ऊपर  आधारित  हैं। आशा हैं  इस के जरिये आप लोगो को  कुछ जानने को  मिला। यह लेख अपने दोस्तों के साथ जरुर Share करे, धन्यवाद।


What is the full form DNA

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *