PUBG ko kabu kaise kare | PUBG खेलने से कैसे रोके?

PUBG ko kabu kaise kare | PUBG खेलने से कैसे रोके?

PUBG ko kabu kaise kare:  आज के इस लेख में हम बात करेंगे की Pubg se kaise chutkara paye, अपने बच्चो को या खुद को कैसे इससे दूर रखे और अपने समय का दुरपयोग होने से बचाए. तो चलिये आगे बढ़ते हैं.

आज मैं आपको अपना खुद का experience बताने जा रहा हु, कि मैंने कैसे PUBG (Player Unknown’s Battle Grounds) की लत से छुटकारा पाया और मेरे मोबाइल में Pubg होने के बावजूद भी अब में इसे नहीं खेलता.

Pubg ko kabu kaise kare?

सबसे पहले हम यह बात करते हैं, आज हमें Pubg कि लत क्यों छुड़ाने की जरूरत पड़ रही है?

क्योंकि आज हम देखते हैं कि युवा काफी ज्यादा व्यस्त हो चुके हैं Pubg खेलने में. पूरी लत लग चुके हैं, जिसके कारण उनके पढ़ाई में काफी ज्यादा प्रभाव पड़ रहा हैं. उनके results काफी बुरा आने लगा हैं. साथ में तो ऑफिस में काम करने वाले लोग होते हैं ऐसे ही काम में ध्यान नही दे पा रहा हैं. बहुत सारे जो काम काज करने वाले लोग होते हैं वह भी Pubg में डूबे हुए होते हैं और अपने काम पर मन नहीं लगा पाते.

जिससे उन्हें जो भी काम करने दिया जाता हैं वह समय पे ठीक से नही हो पाते हैं. ऐसे ही Pubg से हम सभी को बहुत बड़ा नुकसान हो रहा है. इसीलिए यह एक गंभीर समस्या हैं और Pubg खेलने से खुद को रोकना हैं. अब बात ऐसी हैं की, किसी लत को दूर करना इतना आसन नही होता हैं. लेकिन अगर आप Pubg खेलना धीरे-धीरे कम करेंगे आपका Pubg खेलने का लत कम होती चली जाएगी और अंत में आपको pubg se chutkara मिल जाएगी.

Pubg se kaise chutkara paye?

आप Pubg को एकदम से नही छोड़ सकते इसीलिए इसे छोड़ने के उपाय बताया गया हैं.

pubg ko kabu kaise kare
PUBG (Player Unknown’s Battle Grounds)

1. Pubg को छोड़ने के लिए आप इसे नियमित रूप से खेलते रहे, और खेलते हुए मन में एक प्रतिज्ञा करे की इसे धीरे धीरे आपको कम करना हैं.

2. इसे एक सिमित समय के लिए ही खेले. क्यों की ज्यादा समय इसके साथ बिताने से हमारे दिमाग में ज्यादा Pubg की अनुभव और इससे लगाव होती हैं. इससे दुसरे चीजों के वजय Pubg को ही ज्यादा समय सोचने, विचार करने में लगा देती हैं. इसीलिए हमे Pubg के बारे में ज्यादा सोचने के वजय कोई अन्य अच्छे चीजो के बारे में सोचना हैं. इसके लिए हमे कम Pubg खेलना होगा और अपने दिमाग को इससे मुक्त करना होगा.

3. गेम खेलने की लत की कारन केवल वह गेम ही नही हैं कई अन्य माध्यम के जरिये भी आपको इसका लत लगने में सहायता कर सकते हैं. जैसे की- Gamming से जूरी हुई Websites, Videos और अपने दोस्तों जो दिन भर gamming की ख्वाब देखता रहता हैं. online Pubg game खेलने के लिए आपको invite करता हैं. ऐसे चीजों से आपको दूर रहना हैं. नही तो अपने साथ साथ आपके जीवन में भी मुस्किल खरा कर सकते हैं.

PUBG khelne se kaise roke?

4. जब आप Pubg छोड़ने के लिए खेल रहे होते हैं तब आपको चिकन डिनर, रैंकिंग, डायमंड, क्राउन आदि इन सब चीज के ऊपर अब ध्यान नहीं देना है. बस आपको खेलना हैं बिना कोई goal लिए. आप बस अपने खेलनी की लत को पूरा कर रहे हैं, इसी को मन में रख कर खेले.

5. छुट्टी के दौरान मिलने वाले फ्री समय को आप Pubg जरुर जी भरके खेलते होंगे. आपको ऐसा नही करना हैं, एक समय तय कर ले की में इतने समय से इतने तक (2-3 घंटे) ही Pubg खेलूँगा. ऐसा करने से आपके अन्दर एक अनुशासन बनी रहेगी.

6. आप Pubg तभी खेले जब आपका सभी काम करके हो जाये. क्यों की अगर आप काम पूरा किये बिना ही Pubg में घुस गए तो इससे बहार आके फिर से काम करने को मन करेगा, यह बहुत मुश्किल हैं. इसिलए आप एक काम कर सकते हैं की एक प्लान बना ले की में अपना काम ख़त्म करके इतने समय से इतने समय तक आराम से Pubg खेलूँगा तब तक मुझे जल्दी से काम को ख़त्म करना हैं. (जब की में यही तरीका अपनाता हु सब काम पूरा हो जाने के बाद 2 घंटे movie देख लेता हु)

7. जब आप अपने काम को ज्यादा अहमियत देंगे तो आपके दिमाग में यह बैठ जायेगा की पहले काम कर लेना हैं और उसके बाद ही game खेलना हैं. पर आपको Pubg से सम्पूर्ण रूप से सुत्कारा पाना हैं, इसके लिए आपको Pubg खेलना और कम करनी होगी.

PUBG khelne walo ko kaise roke?

8. Pubg खेलना ज्यादा कम करने के लिए करना होगा की- आपने जो समय सीमा बनाया था 2-3 घंटे खेलने का. उसे कम करना होगा, इसके लिए आपको प्रतिज्ञा करना होगा की में इस 2-3 घंटे के अन्दर सिर्फ 15 बार ही खेलूँगा. अगर ऐसे ही धीरे धीरे game खेलने का परिमाण कम होती गई तो Pubg से पीछा छुट सकता हैं.

9. जब Pubg खेलने की मात्र कम होती चली जाएगी आपकी समय भी बचती जाएगी और अपने दिमाग हो इन सब से दूर रख पाएंगे. ऐसा समय आएगा की दिन में आप Pubg खेलना ही भूल जायेंगे या आपको Pubg से कोई अन्य काम ही अच्छा लगने लगेगा. इस परिस्थिति को पाने के लिए आपको महनत करना होगा करीब 2-3 सप्ताह. उसके बाद आपको इसका असर दिखने लगेगा.

10. अगर आपको फिर से Pubg खेलने को मन करता हैं तो आप एक काम कीजिये- जिस दिन आपको Pubg खेलने की ज्यादा मन करे तो us दिन आप Pubg खेले ही ना. जितना भी मन क्यो न गया हो आपको us दिन बिलकुल नही खेलना हैं. मन में ही यह सोचे की आज बहुत काम हैं कल खेलूँगा. ऐसा करने से आपका मन काम में भी लगा रहेगा और मन को समझा पाएंगे की कोई बात नही कल Pubg खेलंगे. असल में आप कल भी यही सोचेंगे की परसों खेलेंगे.

इसी तरह अपने मन को काबू कर लेने बाद ही pubg ko kabu किया जा सकता हैं.


Conclusion: आज का यह लेख Pubg ko kabu kaise kare , Pubg se kaise chutkara paye कैसा लगा? comment करके जरुर बतायेगा. कोई सुझाव हो तो निसंदेह हमे लिखे. साथ ही दोस्तों के साथ share करना न भूलिएगा. धन्यवाद.

Leave a Reply