September 22, 2020

मोटापा कम करने के उपाय | 15 din me vajan kaise ghataye ?

Motapa kam karne ke upay क्या हैं, यह एक बहुत ही बड़ा सवाल हैं. जिसका जवाब हम में से बोहुत लोगो के पास नही हैं. जब हमारे मोटापा बढ़ जाते हैं, तब ही हमारे मन में ऐसा सवाल पैदा होता हैं. अच्छी से जानकारी ना होने के कारन हम बाजार में उपलब्ध ऐसे दवा का शिकार हो जाते हैं जो हमारे शारीर को नुकसान पहुसा रहा होता हैं.

इसी समस्या को देखते हुए हम आज ऐसे चमत्कारी घरेलु Motapa kam karne ke upay के बारे में बात करेंगे जो बहुत लाभकारी हैं और इसका कोई भी दुस्प्रभाव नही होगा. जिसके इस्तेमाल से आप 7 दिन के अंदर ही अपने शरीर में वजन का परिवर्तन देखेंगे.

Motapa kam karne ke upay

जैसा कि आप जानते हैं. आजकल हमारे देश में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में वजन की वजह से जो बीमारिया हो रही है. या मोटापे से जो परेशान लोग हैं. इनकी तादाद हमारे भारत में तेजी से बढ़ रही है. बहुत लोग इससे परेशान हैं और मोटापे को घटाने के लिए न जाने कौन कौन सी दवाइयों का सेवन करते हैं. जिनके साइड इफेक्ट के वजह से उनको छोड़ने पड़ते हैं या अच्छा परिणाम नही मिल पाता हैं.

बहुत लोग ऐसे हैं जो जिम जाकर काफी देर तक व्यायाम करते हुए पसीना बहाते हैं, मेहनत करते हैं. लेकिन बहुत लोग ऐसे भी हैं साथ में जिनके पास वक्त नहीं है और वह जिम भी नहीं जा पाते हैं. ऐसे में उनके लिए यह घरेलु motapa kam karne ke upay बहुत ही कारगर है. उनको ज्यादा व्यायाम और मेहनत करने की जरूरत नही पड़ेगा.

यदि आप यह pet kam karne ke upay करते हैं. तो यकीन मानिए आपको कम से कम 7 दिन में ही फल दिखने शुरू हो जायेंगे. इसके उपाय के बारे में निचे बताया गया हैं, चलिए जान लेते हैं.

मोटापा कम करने के उपाय क्या हैं?

इसके लिए हमें चाहिए जीरा, नींबू, शहद और पानी.

नुस्खे को बनाने का तरीका: पहले एक बर्तन ले, उसमें एक गिलास पानी डाले और देर चम्मच जीरा. अब इसे तेज आंच पर 4-5 मिनट तक उबाले. उबाल लेने के बाद, इसे आग से उतार ले और थोरा सा ठंडा होने के लिए छोड़ दे. जब यह हलका गुनगुना सा हो जाये तब आपको आधा निम्बू का रस और एक चम्मच शहद डालना हैं. इस मिश्रण को अच्छे से मिला लेने बाद, एक छन्नी से पानी को छान के निकाल ले. उसके बाद यह पिने के लिए तयार हैं.

खाने का तरीका: इस को सुबह नाश्ते से भी पहले खाली पेट हल्का गुनगुना इसी तरह से आपको हर रोज एक गिलास पीना है. 7 दिन तक आपने लगातार इसको सेवन किया तो आपका 1 हफ्ते के अंदर आपका वजन जरूर काम हो जाएगा.

motapa kam krne ke upay

नींबू, शहद और जीरा हमारे वजन को कम करने के लिए बहुत ही ज्यादा मददगार हैं.

निम्बू: नींबू में एंटी ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जो हमारे कोशिकाओं को ख़राब होने से बचाता है. इसके साथ ही वजन कम करने, पाचन क्रिया को तेज करने और लिवर को साफ रखने का काम करता हैं. Immunity system को ठीक रखता है और साथ ही हमारे चेहरे पर निखार लाता है.

शहद: शहद हमारे शरीर के लिए बहुत ही ज्यादा लाभकारी है. यह शरीर को शक्ति और सहनशीलता में बहुत तेजी से देता है. इसमें पाए जाने वाले विटामिन A विटामिन B और C हमारी सेहत को सेहतमंद बनाने के लिए यह हमारे लिए बहुत ज्यादा कारगर साबित होता है.

जीरा: जीरा में Manganese, iron, magnesium, calcium, phosphorus भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. और यह सभी वजन तेजी से कम करते हैं.

Pet kam karne ke upay का क्या side effect हैं?

इसके side effects के बारे में बात करे तो इस pet aur kamar ki charbi kam karne ke upay की कोई side effect नहीं है. आप इसको अच्छा परिणाम पाने तक सेवन कर सकते हैं. जब आपको लगे कि आपका वजन तेजी से कम हो गया है और जितना वजन आपको कम करना था उतना कम हो गया है. फिर इसका इस्तेमाल करना बंद कर दें.

क्या क्या नियम हैं motapa kam karne ka aasan tarika में?

इसके सेवन के साथ-साथ आपको कुछ नियोमो का भी पालन करना होगा. जैसे की- ज्यादा तेल-घी वाली जंक फूड से बिल्कुल दूर रहें, cold drinks ना लें, शराब का सेवन आप करते हैं तो उसको बिल्कुल बंद कर दें. इन चीजों से आपको दुरी बनाये रखना हैं और हर दिन, हर रोज कम से कम 10 से 12 गिलास पानी आपको पीना है.

बस इतना ही करते जाइए और देखते ही देखते आपके शरीर का वजन कम हो जाएगा और आप हो जाएंगे बिल्कुल स्वास्थ/पतले शारीर के मालिक.


Conclusion: आज का यह लेख था घरेलु motapa kam karne ke upay, 15 din me vajan kaise ghataye आदि के बारे में. अगर आपको इस लेख के जरिये कुछ जानने को मिला हो तो, यह समझेंगे की हम सफल हुए. हमारे मनोबल बढ़ाने के लिए कृपया social media पे जरुर share करे. और comment करके अपनी सुझाव जरुर भेंजे. धन्यवाद.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *