July 5, 2020

खांसी के घरेलू उपाय क्या हैं ?

khansi ke gharelu upay in hindi

Khansi ke gharelu upay in hindi: प्रकृति के बदलते हुए मौसम के वजह से खांसी, जुखाम जेसी छोटी मोती समस्याए आती रहती हैं. हमारे परिवार में से किसी न किसी के शरीर में इसका लक्षण देखने मिलते हैं. ऐसे में हमे इसका सही उपाय पता ना होने पर बहुत चिंतित हो जाते हैं.

अगर हमे इनको दूर भगाने का उपाय पता चल जाये तो आसानी से घर में ही ठीक किया जा सकता हैं. इसीको ध्यान में रख कर आज का यह लेख प्रस्तुत किया गया हैं. यहाँ हम जानेंगे- khansi ke gharelu upay in hindi, sukhi khansi ke gharelu upay, ziddi khansi ka ilaj, allergy ki khansi ka ilaj के बारे में.

Khansi ke gharelu upay in Hindi

खांसी हमे साधारण रूप से तिन प्रकार के देखने मिलते हैं. (1) सूखी खांसी, (2) जल्दी से ना जाने वाले जिद्दी खांसी, और (3) एलर्जी खांसी.

सूखी khansi ke gharelu upay

यह खांसी हवा, पानी, मौसम बदलने के कारन या कोई अन्य बिमारिओ के कारन हो सकता हैं. अगर आपका साधारण कारोनो के वजह से सूखी खांसी हो रहा हैं. तो आपको जरुर निचे बताये गए Sukhi khansi ke gharelu upay से लाभ होगा.

  • शहद का सेवन करना: सूखे खांसी के दौरान अगर आप 1 चम्मच शहद दिन में 3 बार ले तो आराम मिलेगी.
  • तुलसी का पत्ता और शहद का काढ़ा: पहले 9-10 तुलसी के पत्ते को एक गिलास पानी में ठीक से उबाले. इसके बाद चन्नी से पानी को अलग कर ले. फिर उसमे में एक दो चम्मच शहद मिला ले और धीरे धीरे घुट घुट के पिए.
  • अदरक और शहद: खांसी भगाने के लिए अदरक को हम ज्यादातर उपयोग करते हैं. अदरक को पहले छोटे छोटे तुक्रो में काट ले और फिर एक गिलास पानी में इसे अच्छे से उबाले ताकि अदरक से निकलता सारा रस पानी में घुल जाये. उबाल लेने के बाद अदरक के पानी को चान ले और उसमें 1-2 चम्मच शहद मिला के पिए.
  • निम्बू का रस और शहद: कोई भी निम्बू का 2 चम्मच ताजा रस के साथ 1 चम्मच शहद मिला ले. इस मिश्रण को दिन में 3 बार सेवन करे. इससे सूखी खांसी में राहत मिलेगी.

यही थे कुछ khansi ke gharelu upay, जहाँ हमे शहद का उपयोग ज्यादा देखने को मिला.

ज़िद्दी खांसी का इलाज

इस प्रकार की खांसी मौसम के अनुसार होती हैं. प्रदुषण के कारन गले, फेफड़े में रोगाणु के प्रभाव से जल्दी ठीक नही होती हैं. दवा भी काम करना बंध कर देती हैं. खांस खांस कर बुरा हाल हो जाती हैं. ऐसी ziddi khansi ka ilaj करने के लिए कुछ घरेलु उपाय के बारे में बताया गया हैं.

  • गर्म पानी और नमक: गर्म पानी और नमक का इस्तमाल से गले को आराम मिलती हैं. इसके लिए एक गिलास गर्म पानी मे एक चुटकी नमक मिला कर गरारे करे.
  • शहद, इलायची, और निम्बू का रस: शहद खांसी के लिए एक ब्रह्मास्त्र स्वरूप हैं. अगर इसके साथ इलायसी और निम्बू का रस मिला कर सेवन करे तो बहुत ही लाभदायक हैं. इस बिधि के लिए दो चम्मच निम्बू का रस, एक चम्मच शहद और एक –दो इलायसी के पीछा हुआ दाने ले. इन सब को मिलाकर दिन में 3-4 बार ले.
  • हल्दी वाला दूध: हल्दी और दूध के सेवन से भी खांसी दूर होता हैं. सोने से पहले एक गिलास दूध में एक चम्मच हल्दी मिलकर हलके आंच में 2-3 मिनट तक उबाले और फिर इसे पी ले.
  • अदरक, तुलसी और शहद: इस उपाय के लिए जरुरी होगा अदरक का एक टुकरा, 12-15 तुलती के पत्ते और शहद. अदरक और तुलसी के पत्ते को पीस के रस निकल ले. अदरक और तुलसी के रस में शहद मिला कर सेवन करे.
  • लांग: लांग के उपयोग से मुह के कीटाणु का नाश हो जाता हैं. इसके विधि हैं एक गिलास पानी में 4-5 लांग दाल कर अच्छे से उबाले. उबल जाने के बाद इसे लांग के पानी को चान ले और इसे चाय की तरह पिए.

एलर्जी की खांसी का इलाज

एलर्जी की खांसी बढ़ते हुए वायु प्रदुषण के कारन होती हैं. दिन भर के भाग दोर में हम प्रकृति के साथ रहना भूल गए हैं, सुबह व्यायाम नहीं करते हैं इसी लिये ऐसे रोग हमे जकरते हैं. अगर आप भी इससे परेशान हैं तो बताये गए allergy ki khansi ka ilaj अपने घर पर ही कर सकते हैं. इससे एलर्जी जल्दी ठीक होगा और खांसी से राहत मिलेगी.

  • अदरक, जायफल, काली मिर्च और सरसों का तेल: पहले अदरक को पीस ले और उसका एक चम्मच रस निकल ले, फिर थोरा जायफल और 10-12 काली मिर्च को बारीकी से पीस ले. इन सबको एक चम्मच असली सरसों के तेल में मिला लेने बाद जीभ से चाट के खाना हैं. इस प्रक्रिया को 7-8 दिन तक दोहराने से एलर्जी खांसी ठीक हो जाएगी.
  • हल्दी, गुड़, अदरक, काली मिर्च और यष्टिमधु: इसके लिए जरुरी होगा 500 ग्राम गुड़, 50 ग्राम अदरक, 20 ग्राम हल्दी, 10 ग्राम काली मिर्च और 10 ग्राम यष्टिमधु. इसके लिए पहले गुड़ को धीमी आंच में गर्म करे, ध्यान रखे की गुड़ ज्यादा समय तक कढ़ाई पे ना रहे. लप्सी सा बनने तक इसे आग में रखे.
    फिर उसमे पिसा हुआ हल्दी, अदरक, काली मिर्च, बारीकी से कुटा हुआ यष्टिमधु और 25-30 तुलसी के पत्ते मिला लेने बाद 25-30 मिनट तक इसे पकाए. पक जाने बाद इसे ठंडा होने के लिए छोड़ से और फिर एक बर्तन में रख ले. अब यह आपके allergy ki khansi ka ilaj का नुस्खा बनके तयार हैं.इसे सुबह और शाम खाना खाने के दो घंटे बाद, एक या दो चम्मच के हिसाब से हलकी गर्म दूध के साथ मिलकर खाना हैं.ध्यान रहे की इसे सेवन करने से एक घंटे पहले और सेवन करने के एक घंटे बाद पानी के सिवा कुछ ना खाए. इससे केवल खांसी ही नही, अस्थमा, निमोनिया, सर्दी और अन्य एलर्जी से होने वाली अन्य रोगों को भी ठीक करती हैं. इसका परिणाम पाने के लिए आपको कुछ महीनो का सेवन करना होगा.
    Disclaimer: बताये गए इन उपायों में कोई भी side effect नही हैं. यह बिलकुल natural हैं.

Conclusion: आज का लेख khansi ke gharelu upay in hindi आपलोगों ने पढ़ा. आशा हैं आपलोगों को अच्छा लगा. अगर आपको कुछ जानने को मिला हो तो जरुर comment करके बताये. और अपने दोस्तों को जरुर social मीडिया पर सूचित करे. धन्यवाद.

Shreshtha

The more that you read, the more things you will know (जितना अधिक आप पढ़ेंगे, उतनी ही अधिक चीजें आपको पता चलेंगी) | इसीलिए पढ़ते रहें, धन्यवाद।

View all posts by Shreshtha →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *