July 5, 2020

गुटखा कैसे बनता है | Gutkha कैसे छोड़े ?

gutkha kaise banta hai

Gutkha kaise banta hai: आज के समय में गुटखा खाना एक trend ही बन गई हैं। बूढ़े, जवान, बल्कि महिलाये भी इसका सेवन करती हैं! गुटखा खाने वाले बड़े शोक से खाते हैं और इसका आनद उठाते हैं। पर उनमे से कुछ लोगों के मन में एक सवाल जरुर पैदा होता होगा कि गुटखा कैसे बनता हैं। इसी विषय के उपर आज हमलोग बात करनेवाले हैं।

Gutkha kaise banta hai

गुटखा फैक्ट्री में इसे बनाने के लिए बोहुत सारे सामग्री का एक मिश्रण बना लेता हैं। जिसके कारण खाने में स्वादिस्ट लगने वाले गुटखा बनता हैं। मिश्रण में मिलाये गए प्रधान सामग्री में से एक हैं-सुपारी (betel nut) । पहले सुपारी को तोड़ कर धुप में सुखाया जाता हैं। सुख जाने के बाद इसके सिल्के को हटा लिआ जाता हैं।

अब सुपारी को लाल रंग के एक रसायन तरल में उबल लिया जाता हैं। उबलने के लिए लगनेवाली लकरी के जगह सुपारी के वही सिल्के का उपयोग किया जाता हैं। माना जाता हैं कि इससे सुपारी की गुणवत्ता बढ़ जाता हैं। ठीक से उबाल लेने के बाद धुप में सुखा लिया जाता हैं।

 Gutkha kaise banta hai | Tambaku ki kheti

सुपारी सुख जाने के बाद इसे छोटे-छोटे size में काट लिया जाता हैं। फैक्ट्री के ज़रूरत के हिसाब से भिन्न प्रकार के विशिष्ट स्वाद और सुगंध मिलाया जाता हैं। स्वाद को बनाये रखने और इसे खराब होने से बचाने के लिए एक केमिकल मिलाया जाता हैं। जिसे सब्जी और फलो को ताजा रखने के लिए इस्तमाल किया जाता हैं।

मिश्रण तयार हो जाने के बाद packing करने के लिए ready हो जाता हैं। सुपारी के मिश्रण मशीन के एक प्रक्रिया से हो कर गुजरता हैं, जहाँ अपने ब्रांड के बताये गए परिमाण के हिसाब से भरा जाता हैं। Packing हो जाने के बाद यह गुटखा बाज़ार में बिकने के योग्य हो जाते हैं।

Gutkha kaise banta hai-गुटखा व पान मसाला बनाने के लिए मूल सामग्री सुपारी के अलावा और भी ज़रूरी सामग्री में से हैं-तम्बाकू, लांग, इलाची, नीम और विशेष कुछ रसायन। गुटखा packet में तम्बाकू नहीं होता। जो लोग तम्बाकू के साथ गुटखा खाना पसंद करता हैं उनके लिए के साथ एक तम्बाकू की पैकेट अलग से दिया जाता हैं।

Tambaku ki kheti

गुटखा में मिलाये जाने वाली तम्बाकू, जो एक पौधा हैं। उसे खेत में उगाया जाता हैं। जब tambaku ki kheti में पौधा बड़ा हो जाता हैं और तोरने के लायक हो जाते हैं तभी इसे तोर कर 4 से 5 महिना तक सुखाया जाता हैं। सुखा लेने के बाद यह तम्बाकू में बदल जाता हैं।

Gutkha kaise banta hai | Tambaku ki kheti

तम्बाकू के पत्ते को मशीन के द्वारा छोटे छोटे तुकरो में कटा जाता हैं और कटे हुए तम्बाकू से जो भी कचरे निकला हैं उसे दूर कर लिया जाता हैं। उसके बाद तम्बाकू इस्तमाल के लिए तैयार हो जाता हैं।

Gutkha kaise chode ?

हम लोगोने जाना गुटखा कैसे बनता है और तम्बाकू कैसे प्रस्तुत किया जाता हैं। अब एक सवाल आपके मन में जरुर पैदा हुआ होगा की Gutkha kaise chode। इसीलिए इस बिषय के ऊपर भी चर्चा करेंगे।

हममे से बोहुत लोग हैं जो तम्बाकू सेवन के लत से पिरित हैं। खुद जानते हुए भी की गुटखा, तम्बाकू सेवन से cancer जेसी घातक बीमारी का शिकार हो सकता हैं। पर गुटखा खाना एक नशा हो जाती हैं जो चाहते हुए भी नही छोड़ सकते।

भारत में हर साल 3 करोड़ से भी ज्यादा लोग इससे परेशन हैं। इसे छोड़ने की दृढ़ संकल्प लेने के बाद भी केवल 6-7% लोग ही गुटखा छोड़ने में सक्षम हो पाते हैं। इसका मूल कारन हैं गुटखा पैकेट के साथ दिया हुआ तम्बाकू।

तम्बाकू से पैदा होने वाली निकोटिन नामक पदार्थ इंसान के शरीर में कुछ ऐसे विक्रिया करती हैं, जिससे शारीरिक और मानसिक रूप से इंसान खुद को संभाल नही पाते और गुटखा, तम्बाकू का शिकार बन जाते हैं।

gutkha kaise chode

गुटखा छोड़ने के उपाय (Gutkha kaise banta hai)

वेसे गुटखा छोड़ने के कई उपाय हैं, सफल होने के लिए पहले आपको दृढ़ प्रतिज्ञा करना होगा। बताये गए नियमो का अच्छे से पालन करना होगा तब ही आप गुटखा, तम्बाकू से मुक्त हो सकते हैं।

Gutkha kaise chode इसके कुछ उपाय निचे बताया गया हैं-

  1. आपको जब भी गुटखा खाने की तलब हो तो गुटखा की जगह एक सप्ताह तक सौंफ (Fennel seeds) खाए।
  2. खाना खाने के बाद गुटखा खाने को मन करे तो लोंग (Clove) की एक दो दाने चबाये।
  3. अदरक (Ginger) की छोटे छोटे तुक्रे करके जेब में रख ले और अपने मुह जब भी ख़राब लगे तो अदरक का एक दो तुकरे मुह में लेके चुसे।
  4. अगर आपको दांतों की कोई परेशानी हैं, मुह से बदबू दूर करने के लिए आप गुटखा खाते हैं। इस परिस्थिति में आपको डॉक्टर से सलाह लेना चाहिए और कोई अच्छी सी toothpaste का इस्तमाल करना चाहिए।
  5. गुटखे के प्रति अपने इच्छा शक्ति को कम करने के लिए गुटखा खाने वालो से दूर रहे। कभि भी एक सप्ताह के बाद हो या एक साल के बाद भी गुटखे का सेवन ना करे। पर आप साधारण सुपारी खा सकते हैं।
गुटखा छोड़ने के उपाय  इसके अलावा बोहुत सारे मेडिकल पद्धति भी उपलब्ध हैं जिससे गुटखा, तम्बाकू की लत को छुड़ाया जा सकता हैं। पर हमने कुछ साधारण घरेलु तरीके बताये। जिसे आप आसानी से घर पर ही उपलब्ध सामग्री से तम्बाकू, गुटखा छोड़ने की नुस्खे तयार कर सके।

Disclaimer: गुटखा एक तरह के जहर ही हैं जो मानव सरीर के लिए बिलकुल अच्छी नहीं हैं। अगर आप इसका सेवन करते हैं या आपके आसपास के कोई गुटखा सेवन करता हैं उन्हें आज ही रोके। यह लेख उन गुटखा खाने वालो के लिए हैं जो इसे सेवन करना एक शोक मानते हैं या लत भी कह सकते हैं।

Conclusion: आज का यह लेख Gutkha kaise banta hai इसके बारे में था। आशा हैं आप सब को अच्छा ही लगा होगा। अगर कोई सुझाव हो तो comment करके जरुर कहे। और अपने दोस्तों के साथ जरुर share करे। धन्यवाद।

Shreshtha

The more that you read, the more things you will know (जितना अधिक आप पढ़ेंगे, उतनी ही अधिक चीजें आपको पता चलेंगी) | इसीलिए पढ़ते रहें, धन्यवाद।

View all posts by Shreshtha →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *