July 5, 2020

Full form AM and PM | About AM PM in Hindi [Updated in Short]

Full form AM and PM | AM PM in Hindi

Full form AM and PM- हम अपने दैनिक जीवन में नजाने ऐसे बोहोत सारे शब्द बोल जाते हैं जिसका अर्थ भी हमे नही पता। ऐसे ही दो शब्द AM और PM जिसे हम बोलते हैं समय के अन्तर को दर्शाने के लिए। AM को रात के 12 बजे के बाद से लेकर दोपहर 12 बजे तक का समय काल को बताने के लिए और PM को दोपहर 12 बजे के बाद के समय से लेकर रात के 12 बजे तक का समय काल को बताने के लिए हम इन शब्दों का इस्तमाल करते हैं।

पर हमे अगर कोई AM PM Full Form  के बारे में पूछे या कोई परीक्षा में ही यह सवाल पूछ लिया जाये तो हम दुबिधा में पर जाते हैं। इसिलए आज इसीके बारे में बात करेंगे और जानेंगे की क्या हैं Full form AM and PM के।

Full form of AM

AM का full form हैं- Ante Meridiem। Ante Meridiem कोई अंग्रेजी शब्द नही हैं बल्कि यह Latin शब्द से आया हैं। जिसका हिंदी में अर्थ हैं- दोपहर से पहले और इंग्लिश में- Before noon।

Full form of PM

PM का full form हैं- Post Meridiem। यह लैटिन शब्द का अंग्रेजी में मतलब हैं- After noon और हिंदी में- दोपहर के बाद।

आज के समय में digitel घड़ी, मोबाइल फ़ोन, या कंप्यूटर हो सभी में समय के साथ AM और PM देखने मिलते हैं। रात के 12 बजे के बाद से दोपहर 12 बजे तक यह 12 घंटे का समय हमे घड़ी में AM देखने मिलता हैं और दोपहर 12 बजे के बाद से रात 12 बजे तक के 12 घंटे PM देखने मिलता हैं। हमे इसी से पता चलता हैं की कब AM कहना हैं और कब PM कहना हैं।



AM PM in Hindi

AM और PM का उपयोग 12 घंटे के घड़ी समय (12 hours clock) में उपयोग होता हैं। दिनके 24 घंटे को दो हिस्से में अलग अलग कर लेता हैं और 12 घंटे के हिसाब से AM और PM कहा जाता हैं। AM और PM का उपयोग 24 घंटे के घड़ी समय में नही होता हैं।

full form am and pm

AM PM time की सुबिधा के बारे में बात किया जाये तो यह हमे एक निर्दिष्ट समय को समझने में मदद करता हैं। खास कर अगर आप 12 घंटे के घड़ी इस्तमाल कर रहे हैं। उदहारण के लिए- एक आदमी अगर आपको 10:00 बजे किसी जगह मिलने बुला रहा हो, तो ऐसे में आपको समझने में समस्या होगी की उन्होंने यह रात का समय बताया या दिन का। क्यो की 10:00 तो दिन में भी और रात में भी होती हैं।

ऐसे में आपको AM PM time की सहायता लेनी होगी, जिससे आपको समझने  में आसानी हो की दूसरा आदमी क्या समय बता रहा हैं। हम ज्यादा तर लोग 24 घंटे घड़ी के वजय 12 घंटे के समय के हिसाब से चलते हैं और AM PM in time काफी इस्तमाल करते हैं। जिससे हमे AM और PM के ऊपर निर्भर करके चलना होता हैं।

Conclusion: आशा हैं आपको यह full form am and pm लेख जरुर जानकारीपूर्ण लगा होगा। अगर आप को कोई कमी देखने मिला या सब कुछ आपके सवाल के अनुसार बताया गया तो जरुर comment करके अपनी प्रतिपुष्टि दे और इस लेख को social मीडिया में जरुर share करे, जिससे हमे प्रेरणा मिलती हैं एक और नई विषय पर चर्चा करने के लिए। धन्यवाद।


AM PM in Hindi

Shreshtha

The more that you read, the more things you will know (जितना अधिक आप पढ़ेंगे, उतनी ही अधिक चीजें आपको पता चलेंगी) | इसीलिए पढ़ते रहें, धन्यवाद।

View all posts by Shreshtha →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *