August 2, 2020

Difference between B.Tech and B.E- क्या अंतर और समानता हैं ?

difference between btech and be

Difference between B.Tech and B.E- आजकल B.E और B.Tech तो बहुत से लोग करते हैं. लेकिन क्या कभी आपके दिमाग में यह सवाल आया कि आखिर Difference between B.Tech and B.E क्या क्या होता है. तो आइए सही से जान लेते हैं, कि आखिर B.E और B.Tech में क्या अंतर होता है. वैसे value के नजरिये से देखा जाये तो B.E और B.Tech डिग्री में कोई अंतर नहीं है. लेकिन अगर दोनों ही समान हैं तो यह दो अलग अलग क्यों है.

ऐसा माना जाता है कि आजादी के बाद भारत में दो तरह की यूनिवर्सिटी थी. पहली वह थी जो science, arts और engineering जैसे विभागों की शिक्षा देती थी और दूसरी वह यूनिवर्सिटी हुआ करती थी जो सिर्फ इंजीनियरिंग में ही डिग्री दीया करती थी.

आपको बता दें कि जो यूनिवर्सिटी इंजीनियरिंग के साथ साथ अन्य डिग्री भी दिया करती थी. उन्होंने अब इंजीनियरिंग का नाम B.E (Bachelor of Engineering) रखा. इसके साथ ही वे इंस्टिट्यूट जो सिर्फ इंजीनियर की पढ़ाई के लिए थे उन्होंने अभी डिग्री को B.Tech (Bachelor of Technology) के नाम से नामांकित किया.

Difference between B.Tech and B.E

नामो के अलावा इन दोनों के बीच कुछ महत्वपूर्ण अंतर हैं, आइए जानते हैं.

B.E course में Theoretical ज्ञान पर ज्यादा जोर दिया जाता है. यह internship पर केंद्रित होते हैं. B.Tech एक skill based कोर्स होता है. यहां पर छात्र Theoretical ज्ञान की जगह चीजों को Practical रूप से समझता है. यह दो डिग्रियों में काफी समानता भी देखने मिलते है आइए जान लेते हैं.

इन दोनों डिग्री का नाम थोड़ा सा अलग हैं. इसके अलावा दोनों डिग्रीया भारत में बराबर है. B.E और B.Tech दोनों 4 साल की दोती हैं. 4 साल के समय में दोनों course के कुल 8 सेमेस्टर होते हैं.

BE और B.Tech दोनों की मान्यता

कई student के डिग्री की मान्यता को लेकर आपकी संदेह भाव को बढ़ा सकते हैं. बता दें कि अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद ने ही यह स्पष्ट रूप से कहा है कि BE और B.Tech दोनों की सम्मानीय मान्यता है.

कई लोगों को यह लगता है कि B.Tech सरकारी संस्थान के द्वारा जबकि B.E प्राइवेट संस्थानों के द्वारा कराया जाता है. तो आपको बता दें कि यह बिल्कुल भी सच नहीं है. क्योंकि सुभाष इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी और यूनिवर्सिटी ऑफ मुंबई जैसे सरकारी संस्थान B.E की डिग्री प्रदान करते हैं. और इसके अलावा बहुत से प्राइवेट इंस्टिट्यूट जो की B.Tech की डिग्री देते हैं.



कुछ स्टूडेंट यह सोचते हैं कि BE और BTech डिग्री में से कौन सा बेहतर है तो. ऐसे में आपको बता दें कि आपका शिक्षा और आपका कॉलेज ही निर्धारण करता है की कौनसा ज्यादा मान्यता हैं. इनमें से कोई भी डीग्री किसी से कमजोर नहीं है.
इन दोनों डिग्री को लेकर लोगों के मन में सबसे बड़ा confusion यह भी होता है कि- इन दोनों डिग्री में इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग नहीं होती. जबकि ऐसा कहीं नहीं होता है दोनों में ही इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग अनिवार्य होती है.


Conclusion: उम्मीद हैं अब आप लोग जान गए कि B.E और B.Tech डिग्री में क्या अंतर होता है. अगर यह लेख Difference between B.Tech and B.E आपको  अच्छे लगे  हो तो अपने  चाहनेवालो के साथ जरुर share करियेया . कोई सुझाव हो तो  comment करके बताएं. धन्यवाद.

Shreshtha

The more that you read, the more things you will know (जितना अधिक आप पढ़ेंगे, उतनी ही अधिक चीजें आपको पता चलेंगी) | इसीलिए पढ़ते रहें, धन्यवाद।

View all posts by Shreshtha →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *