August 2, 2020

B.Tech full form in Hindi – B.Tech course के बारे में जानकारी

b tech full form in hindi

B.Tech full form in Hindi-  अकसर छात्र अपने कैरियर को लेकर बोहुत चिंतित रहते हैं, की आगे जाकर क्या करे जिसे अपना जीवन सुरक्षित और सफल बना सके. ऐसे में अगर आपके शिक्षा अवस्था में कोई सही मार्ग दिखा दे तो जीवन सुखद बन जाता हैं.  इसी विषय को उद्देश्य करके आज का यह लेख B.Tech course और B.Tech full form in Hindi  के उपर लिखा गया हैं.

तो आइए आज जानते हैं B.Tech कोर्स के बारे में. देखिए पढ़ाई जो है वह जिंदगी में एक सफल और बेहतर इंसान बनने के लिए काफी जरूरी है. अगर आप अच्छे से आज पढ़ लेते हैं तो एक न एक दिन आप एक अच्छा बेहतर इंसान बनकर जरूर दिखाएंगे.

भविष्य में एक अच्छा इंसान बनने के लिए एक बेहतर इंसान बनने के लिए एक successful इंसान बनने के लिए आपको अभी इस समय मन लगाकर अच्छे से पढ़ना बहुत जरूरी है. अगर आप अभी अच्छे से पढ़ लेते हैं, अच्छे से कुछ कर लेते हैं तो आगे चलकर आप निस्चित एक अच्छा इंसान बन पाएंगे, एक बेहतर इंसान बन पाएंगे.

B.Tech full form in Hindi

तो इसके लिए आपको क्या करना होता है कि- इसके लिए आपको 10वी कक्षा से ही निश्चित करना होता है कि आगे चलकर आपको करना क्या है. मतलब 12वी  कक्षा में जो भी आपके विषय होते हैं उसी के आधार पर आगे चलकर आप उस से सम्बंधित course में admission लेते हैं और वहां पर admission लेकर आप अपनी आगे की पढ़ाई पूरी करते हैं. अगर आपने 12वी  कक्षा में science stream लिया हुआ था और उसमें फिजिक्स, केमिस्ट्री मैथमेटिक्स subject था, तो आपके लिए B.Tech एक अच्छी विकल्प है. आप B.Tech कोर्स कर सकते हैं.

b tech me admission kaise hota hai

इस लेख में आपको B.Tech कोर्स के बारे में विस्तृत रूप में बात करेंगे. इसमें आपको बताएंगे कि अगर आप B.Tech कोर्स करने वाले हैं, तो आपको क्या-क्या करना है. या फिर B.Tech कोर्स क्या होता है. बीटेक कोर्स में एडमिशन लेने के लिए आपको कौन-कौन से परीक्षा देने होते हैं.

आप B.Tech कोर्स के लिए कौन-कौन सी entrance exam दे सकते हैं. B.Tech कोर्स के लिए प्रति वर्ष की फीस कितनी होती है. बीटेक कोर्स के लिए आपके 12वी  कक्षा में कितने पतिशत नंबर होनी चाहिए. B.Tech में और कौन-कौन से शिक्षा अनुस्थान हैं जिनमें कि आप admission ले सकते हैं और इसी से संभंधित बहुत सी बातों के बारे में आज बात करेंगे. तो चलिए शुरू करते हैं.

B.Tech ka full form

तो सबसे अहम बात करते हैं Btech ka full form जिसका फुल फॉर्म होता है- Bachelor of Technology (बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी). अगर आपको टेक्नोलॉजी अच्छा लगता है और आप टेक्नोलॉजी पसंद करते हैं. तो आप निश्चित रूप से इस कोर्स में जा सकते हैं. क्योंकि इस course में आपको टेक्नोलॉजी और टेक्नोलॉजी से संभंधित चीजें पढ़ाई जाती है, समझाई जाती है, सिखाई जाती है.

आप लोगों ने इंजीनियर का शब्द, इंजीनियरिंग शब्द सुना ही होगा. तो यह जो शब्द होता है इसका मतलब Btech नहीं होता है. मतलब अगर Btech कोर्स कर लेते हैं तो आप इंजीनियर कहलाते हैं और Btech course करने के बाद जो काम आप करते हैं वह इंजीनियरिंग कहलाता है.

B.Tech courses के बारे में | B.Tech full form in Hindi

अगर आप Btech करने जा रहे हैं, तो Btech में आप को क्या पढ़ाया जाएगा. Btech में आपको क्या सिखाया जाएगा. क्या नया बताया जाएगा इसके बारे में बात करते हैं.

तो B.tech कोर्स में कई सारे शाखाए हैं. मतलब Btech के कई सारे शाखाए (trade) है जिसमें कि आप अलग-अलग admission लेते हैं. जैसे आपका हुआ कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, सिविल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग, IT जिसे इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी बोला जाता है. इसी तरह से Btech कोर्स में और कई सारे शाखाए होते हैं जिनमें कि आप एडमिशन ले सकते हैं.

B.Tech courses: Computer Science Engineering

तो आपको जिस में रूचि है, जैसे अगर आपको अभी से कंप्यूटर में अच्छा ज्ञान है कंप्यूटर में आपको रूचि है आप कंप्यूटर से सम्बंधित चीजें करते हैं, कंप्यूटर में आप लगे रहते हैं, कंप्यूटर से सम्बंधित जितने भी Problems आती है. उनको अगर आप solve करते हैं कंप्यूटर में आपको ज्यादा दिलचस्पी है, कंप्यूटर आपको अच्छा लगता है, उस पर काम करना अच्छा लगता है.

तो अगर आप B.tech कोर्स करने वाले हैं. तो ऐसे में आप जरूर से जरूर Computer Science Engineering (CSE) शाखा चुनियेगा और अगर आपको टेक्नोलॉजी में रूचि है, टेक्नोलॉजी को मैन्युफैक्चरर करने में आग्रही है, और टेक्नोलॉजी से जूरी चीजें करते हैं, उसमें आपका इंटरेस्ट है. उसको करना चाहते हैं तो आप ज़रूर Btech में मैकेनिकल इंजीनियरिंग शाखा का चयन कर सकते हैं.

B.Tech courses: Civil Engineering

अगर आपका इंटरेस्ट building का निर्माण करने में है, architect में है, dam बनाने में है, bridge या फिर आप अभी से घरों का नक्शा निकालते हैं, आप तरह तरह के चीजों को बिल्ड करने में interested है. तो आप निश्चय Btech के कोर्स में Civil Engineering शाखा को select कर सकते हैं.

B.Tech courses: Electrical & Electronics Engineering

अगर आपका इंटरेस्ट इलेक्ट्रिक्स में है, इलेक्ट्रॉनिक्स में है, आप उसके बारे में अच्छे से जानते हैं. आप उसको अच्छे से समझते हैं, कैसे लाइट आएगी कैसे लाइन पहुंचेगी कितनी मात्रा में पहुंचेगी किस तरह से पहुंचेगी यह सब अगर आप अच्छे से जानते हैं. तो आप Btech कोर्स में Electrical & Electronics Engineering (EEE) शाखा को select कीजिएगा.

इसी तरह से Btech में और बहुत सारे शाखाए हैं. जिनमें कि आप एडमिशन ले सकते हैं. अपने रूचि और ज्ञान के मुताबिक.

How to get admission in engineering college after 12th

अब बात करते हैं Btech कोर्स करने के लिए आप कौन-कौन सी entrance exam दे सकते हैं. तो Btech कोर्स करने के लिए जो सबसे मुख्य entrance exam होता है, जो इंडिया level का entrance exam होता है, वह होता है IIT (आईआईटी).

आईआईटी दो प्रकार की होते हैं. मतलब आईआईटी एंट्रेस एग्जाम को क्लियर करने के लिए आईआईटी कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए आपको दो इंटरेस्ट एग्जाम देने होते हैं. पहला आपको JEE (Main) entrance exam देना होता है और उसके बाद अगर आप JEE (Main) entrance exam में qualify हो जाते हैं. तो उसके बाद आपको JEE (Advanced) entrance exam देना होता है.


अगर आप उसमें भी qualify हो जाते हैं. तो आपका एडमिशन आईआईटी में हो जाता है. आईआईटी के जरिये आप Btech कोर्स कर लेते हैं और अगर आप आईआईटी से Btech कर लेते हैं तो फिर आपके लिए बहुत बढ़िया है.आपके लिए बहुत अच्छा है, पूरे इंडिया में JEE (Main) के लगभग 31 कॉलेज हैं, और JEE (Advanced) के लगभग 23 कॉलेज है. जहां पर एडमिशन लेकर आप Btech कर सकते हैं.


B.tech course: entrance exam

इसके लिए सबसे पहले आपको JEE (Main) entrance exam में apply करना होगा. JEE (Main) entrance exam देना होगा और JEE (Main) exam देने के लिए उससे पहले आपको JEE (Main) entrance exam pass करने के लिए, उस में अच्छे नंबर लाने के लिए, उसके जरिये अच्छे कॉलेज में एडमिशन पाने के लिए आपको अच्छे से तैयारी करना होता है.

यह तो इंडिया लेवल के एंट्रेंस एग्जाम के बारे में था. बात करते हैं state level के entrance exam के बारे में. तो हर state में Btech कोर्स के लिए कोई न कोई entrance exam होता है. जिसमें अप्लाई करके, अच्छे से exam देके, जिसका entrance exam pass कर के, उसके द्वारा कोई Btech कॉलेज में एडमिशन ले सकते हैं.

State level entrance exam for B.tech

आप किसी भी state में हो, उस state में Btech कोर्स के लिए जरूर कोई न कोई entrance exam होता होगा. तो आप अपने state के अनुसार पता कीजिए कि आपके state में कौन से exam होता है Btech कोर्स के लिए. ऐसे ही उस entrance exam के जरिये किसी अच्छे कॉलेज में एडमिशन ले लीजिये और वहां से अपना 4 साल का Btech course पूरा करिये.

या फिर आप Btech कोर्स के लिए किसी यूनिवर्सिटी में अप्लाई कर सकते हैं. किसी यूनिवर्सिटी का entrance exam दे सकते हैं. जैसे आपका हुआ AMU (अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी), JNU (जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी) HBTU कानपुर, MMMUT गोरखपुर , ऐसे बहुत सारे यूनिवर्सिटी है इंडिया में जहां से आप Btech course कर सकते हैं.

अगर आप Btech course के लिए कोई India level का entrance exam नहीं देना चाहते हैं, कोई state level का entrance exam नहीं देना चाहते हैं, किसी यूनिवर्सिटी का entrance exam नहीं देना चाहते हैं. तो आप चाहे तो direct ही किसी कॉलेज में एडमिशन ले सकते हैं.

B.tech course fees कितने लगते हैं ?

तो अब हम बात करते हैं Btech course के लिए फीस के बारे में, कि Btech course के लिए कितना तक फीस लगता है. तो गवर्नमेंट कॉलेज में जो fees लगती है Btech कोर्स के लिए, प्राइवेट कॉलेज की तुलना में कम लगती है. मतलब अगर आप किसी गवर्नमेंट कॉलेज में एडमिशन ले के Btech कोर्स करते हैं तो उसमें कम फीस लगेगी.

और वहीं पर अगर आप किसी प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन लेकर Btech course करते हैं वहां पर सरकारी कॉलेज की तुलना में थोड़ा fees ज्यादा लगेगी. बहुत ज्यादा difference नहीं होगा फिर भी सरकारी कॉलेज में कम फीस लगती है और प्राइवेट कॉलेज में ज्यादा फीस लगती है. इसलिए सब चाहते हैं कि उनका एडमिशन एक गवर्नमेंट कॉलेज में हो.

गवर्नमेंट कॉलेज में Btech कोर्स के लिए कितने fees ?

तो गवर्नमेंट कॉलेज में Btech कोर्स के लिए एक साल की जो फीस होती है वह लगभग ₹60,000 से ₹90,000 तक हो सकती है. कोई entrance exam देते हैं उसमें qualify हो जाते हैं और उसके द्वारा किसी गवर्नमेंट कॉलेज में एडमिशन लेते हैं. वहां पर जो फीस लगेगी बीटेक कोर्स के लिए एक साल की लगभग ₹60,000 से लेकर ₹90,000 तक लगती है.

प्राइवेट कॉलेज की कितनी फीस ?

अब हम बात करते हैं प्राइवेट कॉलेज की फीस के बारे में. तो अगर आप किसी प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन लेते हैं और वहां पर बैठे कुछ करते हैं. तो Btech कोर्स के लिए एक साल की फीस लगेगी लगभग आपका ₹70,000 से लेकर ₹1,20,000 तक लग सकती है.

यह जो fees आपको बताया है प्राइवेट कॉलेज के लिए. यह उन प्राइवेट कॉलेज के बारे में बात कर रहे हैं जो कि थोड़ा अच्छी स्थान पर है, जो कि थोड़ा टॉप पोजीशन पर है. क्योंकि बहुत से ऐसे भी Btech के प्राइवेट कॉलेज है. जहां पर आप ₹15,000 ₹20,000 ₹25,000 ₹30,000 इतने तक भी लग जाती है. पर जो ऐसे collages होते हैं वहां पर Btech कोर्स करना सही नहीं रहता, वहां पर नहीं करें तो बेहतर है.

Eligibility for B.tech after 12th

अब हम बात करते हैं कि Btech कोर्स के लिए आपके 12वी  में कितना पतिशत नंबर होने चाहिए. अगर आप Btech कोर्स करने जा रहे हैं, तो उसमें जो 12वी  के नंबर (percentage) की जरुरत होती है वह अलग-अलग होते हैं.

जैसे अगर आप JEE (Main) entrance exam देने जा रहे हैं तो इसके लिए आपके 12वी  के परीक्षा में नंबर 75% होना चाहिए. अगर 75% है तभी जाकर JEE (Main) entrance exam दे पाएंगे, नहीं तो नहीं दे पाएंगे. इसी तरह से एक state level का entrance exam होता है. ऐसे जो अन्य यूनिवर्सिटी हैं जैसे आपका AMU हुआ (अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी), HBTU हुआ, JNU हुआ, MMMUT हुआ, जहां से आप Btech करना चाहते हैं, जहां से आप Btech करने की सोच रहे हैं. उनमें भी जो 12वी के percentage की डिमांड होती है. वह अलग अलग हो सकती है.


Conclusion: ऐसे ही कुछ B.tech के बारे में बातें थी, जो कि आपको ध्यान में रखना चाहिए. आज का यह लेख- B.tech क्या हैं , B tech full form in Hindi, B.tech course, fees आदि के  उपर लिखा गया हैं . उम्मीद  हैं  आपको यह लेख अच्छा लगा. अगर कोई सुझाव हो तो comment करके जरुर बताये और अपने दोस्तों के साथ जरुर share करे. धन्यवाद.

Shreshtha

The more that you read, the more things you will know (जितना अधिक आप पढ़ेंगे, उतनी ही अधिक चीजें आपको पता चलेंगी) | इसीलिए पढ़ते रहें, धन्यवाद।

View all posts by Shreshtha →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *